Mohammed Shami के बारे में पत्नी के संगीन आरोप लगाने के बाद भी कैसे सफल रहे!

Mohammed Shami ke bare me – क्रिकेट जगत का एक ऐसे व्यक्ति जिसने अपने जीवन में बड़ी से बड़ी कठिनाईयों का सामना किया और दुनियाभर की बुराईयों को झेलता हुआ अपने लक्ष्य से नहीं एक पल के लिये भी भटका और आज वह अपनी सफलता के शिखर पर है। हम बात रहे हैं एक ऐसे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी की जिसका सफर शुरू हुआ उत्तर प्रदेश की छोटे से गांव से और उसने अपने दम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पटल पर। झंडा गाड़ दिया। हम बात कर रहे हैं, भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की Biography in Hindi

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का जन्म 3 सितंबर साल 1990 को अमरोहा के एक छोटे से गांव सहसपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ। मोहम्मद शमी का पूरा नाम मोहम्मद शमी अहमद उनके पिता का नाम तौसीफ अली और मां का नाम अंजुम आरा है। इसके अलावा शमी के परिवार में एक बहन और तीन भाई भी है। मोहम्मद शमी के पिता पेशे से किसान थे और एक किसान के घर में पैदा होने की वजह से मोहम्मद शमी बचपन से ही मेहनती रहे। वे अपना ज्यादा समय क्रिकेट खेलने में बिताते थे।

Mohammed Shami ki cricket ki suruat kaise hui
Mohammed Shami ki cricket ki suruat kaise hui

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के Cricket ki Suruat कैसे हुई

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का क्रिकेट की शुरूआत बचपन में उनके भाइयों के साथ खेलते हुए शुरू किया। मोहम्मद शमी के अलावा उनके 3 भाई भी एक पेशेवर तेज गेंदबाज बनना चाहते थे। लेकिन मोहम्मद शमी की अद्भुत कला तेज गेंदबाजी को देखते हुए। उनके पिता उनसे बहुत ज्यादा प्रभावित हुए और साल 2005 में उन्होंने मोहम्मद शमी को मुरादाबाद की एक क्रिकेट अकादमी में एडिमिशन दिलवा दिया। जहां पर मोहम्मद शमी को कोच बदरुद्दीन सिद्दीकी ने ट्रेन किया ।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) Under-19 Cricket के बारे में

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के तेज गेंदबाजी को देखते हुये उनके कोच उनसे बहुत ज्यादा प्रभावित हुए और शमी के कई दिनों की ट्रेनिंग देने के बाद उन्हें अंडर-19 ट्रायल्स के लिए ले गये। लेकिन किसी कारणवश शमी को अंडर-19 ट्रायल्स में सेलेक्शन नही हो पाया। शमी के अंदर खेल की भावना और लगन को देखते हुए उनके कोच ने मोहम्मद शमी के पिता से शमी को कोलकाता भेजने की बात सामने रखी। पिता की अनुमति के बाद शमी को कोलकाता भेजा गया और वहां पर रहते हुए शमी ने डलहौजी एथलेटिक क्लब से खेलना शुरू किया। जब मोहम्मद शमी इस क्लब के लिए खेल रहे थे तब उन पर नजर पड़ी बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के सेक्रेटरी देवव्रत दास की। देवव्रत दास, मोहम्मद शमी की धारदार गेंदबाजी से बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने शमी को 75000 का कॉन्ट्रैक्ट ऑफर करते हुए, टाउन क्लब से खेलने के लिये साइन कर लिया और इसी क्लब से खेलने के समय मोहम्मद शमी का सेलेक्शन बंगाल अंडर-22 में हो गया।

जिसके बाद मोहम्मद शमी ईडन गार्डन में नेट बॉलर के तौर पर शामिल हो गये, जहां पर उन्होंने सौरव गांगुली को भी अभ्यास कराया था। सौरव गांगुली ने शमी की धारदार गेंदबाजी से काफी खुश हुये और उन्होंने नेशनल सिलेक्टर से मोहम्मद शमी के खेल की बात सामने रखी।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) Ranji Cricket के बारे में

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का डेब्यू असम के खिलाफ हुआ और उन्होंने उस मैच में 3 विकेट चटकाये थे। इसके बाद साल 2012-2013 में रणजी में भी मोहम्मद शमी ने अपनी खेल का जलवा दिखाया, जहां पर शमी ने हैदराबाद के खिलाफ खेलते हुए पहली पारी में 36 रन देकर 4 विकेट चटकाये, वहीं दूसरी पारी में 71 रन देकर 6 विकेट चटकाये। अगर हम बात करें घरेलू मैचों की तो मोहम्मद शमी ने 278 क्रिकेट 3.26 की इकोनॉमी रेट से विकेट चटकाये थे। वहीं शमी ने 110 लिस्ट ए मैच खेले हैं। जहां उन्होंने 205 विकेट 5.5.1 इकोनॉमी रेट से अपने नाम किया।

Mohammed Shami ranji one day test t20 IPL cricket ke bare me
Mohammed Shami ranji one day test t20 IPL cricket ke bare me

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के One Day Cricket के बारे में

घरेलू मैंचो में इतनी जबरदस्त प्रदर्शन के बाद शमी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना कदम रखने का मौका मिल गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में मोहम्मद शमी का डेब्यू मैच 6 जनवरी साल 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ एक दिवसीय क्रिकेट में हुआ था। अपने पहले अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट मैच में मोहम्मद शमी ने 9 ओवरों में केवल 23 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया था।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के Test Cricket के बारे में

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का टेस्ट डेब्यू मैच की बात की जाये तो 6 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ हुआ था। सचिन तेंदुलकर की विदाई वाली सीरीज भी थी उस सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू करते हुये मोहम्मद शमी ने दूसरे इनिंग के मैच में 5 विकेट अपने नाम करके टेस्ट डेब्यू में अपना नाम दर्ज करवा लिया था।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के T-20 Cricket के बारे में

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का टी-20 का डेब्यू 21 मार्च साल 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ हुआ। जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के उमर अकमल को आउट करके 4 ओवरों में 31 रन देकर 1 विकेट हासिल किया।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के IPL Cricket के बारे में

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के आईपीएल करियर के बात की जाये तो साल 2013 में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ शुरू किया। इसके बाद मोहम्मद शमी 2014 से 2018 तक दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा बना रहे और 2019 से 2021 तक वह किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा बने रहे और अभी वर्तमान में वह गुजरात टाइटंस टीम का हिस्सा है।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के Cricket Records के बारे में

आज के दौर में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो चुके हैं और ये सब उनकी मेहनत और लगन की वजह से है। अगर हम मोहम्मद शमी की धारदार गेंदबाजी के स्पीड की बात करें तो लगभग 145 से 150 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से बॉलिग करते हैं। जो की तेज गेंदबाज के लिए बहुत ही अच्छी स्पीड मानी जाती है।

वर्ल्ड कप 2015 की जिसमें भले ही भारत सेमीफाइनल में हार गया हो परन्तु उस वर्ल्ड कप में भारतीय तेज गेंदबाज की बड़ी जीत हुयी थी, क्योंकि उस वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी भारत की ओर से दूसरे सबसे अधिक विकेट निकालने वाले तेज गेंदबाज बने थे। मोहम्मद शमी ने 7 मैंचों में 17 विकेट लेकर ये मुकाम हासिल किया था और वर्ल्ड कप के पहले मैच में ही पाकिस्तान के खिलाफ 35 रन देकर 4 विकेट चटकाये थे और इस तरह से वे दूसरे नम्बर के हैट्रिक चटकाने वाले तेज गेंदबाज बने थे।

Mohammed Shami wife ke bare me photo
Mohammed Shami wife ke bare me photo

मोहम्मद शमी पर पत्नी ने लगाये गंभीर आरोप के बारे में

अगर बात की जाये मोहम्मद शमी के पर्सनल लाइफ की, तो उनका पर्सनल लाइफ में काफी उतर चढ़ाव रहा। इस उतार चढ़ाव होने का सबसे बड़ा कारण उनकी पत्नी थी। मोहम्मद शमी ने अपनी गर्लफ्रेंड हसीन जहां से 2014 में शादी की थी। उसके बाद उनके एक बेटी हुई। फिर कुछ दिनों बाद कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से मोहम्मद शमी के जीवन में एक कठिन मोड आ गया, क्योंकि मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां ने मार्च 2018 में शमी के ऊपर बलात्कार शोषण और मैच फिक्सिंग जैसे अनेक बड़े बड़े गंभीर आरोप लगाये और साथ में शमी के ऊपर केस भी कर दिया।

जिसकी वजह से मोहम्मद शमी की सालों की मेहनत और उनकी प्रसिद्धि एक पल में ही खत्म हो गयी। इस तरह के गंभीर आरोप लगने के बाद बीसीसीआई ने भी मोहम्मद शमी को क्रिकेट से बाहर कर दिया। लेकिन मानना पड़ेगा मोहम्मद शमी को इतने गंभीर आरोप लगने के बाद भी शमी ने अपने खेल की प्रेक्टिस को जारी रखा और हिम्मत हारकार छोड़ा नही। अंततः शमी पर जो भी आरोप उनकी पत्नी द्वारा लगाये गये थे वह सभी निराधार और झूठे निकले। उसके बाद फिर एक बार क्रिकेट में मोहम्मद शमी की वापसी हो गई। खेल से दूरी बन जाने के बाद भी मोहम्मद शमी ने अपनी फिटनेस पर बहुत ज्यादा ध्यान दिया और उनकी फिटनेस और गेंदबाजी की नई उर्जा और बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से पूरे विश्व क्रिकेट में शमी की प्रशंसा और प्रसिद्धि पहले से भी कई गुना बढ़ गई हालांकि उनके ऊपर केस अभी भी चल रहा है। लेकिन अपने व्यक्तिगत जीवन की बड़ी मुश्किलों को पीछे छोड़ते हुए शमी अपने जीवन में बहुत आगे निकल चुके हैं और आज अपने दम पर अपना नाम कमा रहे हैं।

हसीन जहां के बारें

इतनी बड़ी बात हो गई और हम हसीन जहां के बारे में न जाने ऐसा हो ही नहीं सकता है, तो चलिये हसीन जहां के बारे भी थोड़ी सी बात कर लेते हैं मीडिया रिपोर्ट अनुसार हसीन जहां की शादी मोहम्मद शमी से पहले किसी और से भी हो चुकी थी। चलिये आपको बताते हैं हसीन जहां के पहले पति का नाम सैफुद्दीन था। जिसके साथ साल 2002 में शादी हुई थी और उनके दो बेटियां हुई थी। उसके कुछ दिन बात हसीन जहां ने पहले पति को छोड़ दिया और उससे तलाक हो गया 2010 में। उसके बाद साल 2014 में क्रिकेटर मोहम्मद शमी से हुई थी।

अभी तक के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में मोहम्मद शमी के आंकड़े कुछ इस प्रकार है। जो निम्नलिखित दिये गये तालिका के माध्यम से आप देख सकते हैं।

International information
National side·India (2013–present)
Test debut 6 November 2013 v West Indies
ODI debut 6 January 2013 v Pakistan
T20I debut 21 March 2014 v Pakistan
ODI Shirt No.11

 

CompetitionTestODIT20I
Matches649823
Runs scored7502140
Batting average12.097.920.00
100s/50s0/20/00/0
Top score56*250*
Wickets22919024
5 wickets in innings640
Best bowling6/565/183/15

 

मोहम्मद शमी की कमाई (Net worth)

भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी की इनकम की बात की जाये तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 45-50 करोड़ रूपये के बीच है। जिसमें वन्डे मैच, टेस्ट मैच, टी-20 मैच तथा आईपीएल मैच भी शामिल हैं। क्रिकेट के अलावा भी बाहर से काफी ज्यादा इनकम आती है। किसी कंपनी का प्रचार करना। विज्ञापन से तो फाकी ज्यादा ही कमाई हो जाती है। क्योंकि वहां कोई फिक्स सैलरी नहीं होती है बल्कि मुंह मांगी कीमत मिलती है।

Please Share:

Related Post